Relationship between Machine learning and Data Science 

Or Relationship between Data Science and Machine learning


Data Science और Machine Learning दोनो एक दुसरे के पुरक है क्योकि मशिन लर्निंग बिना डेटा के कुछ भि नही है लेकिन डेटा साईंस मे हम केवल डेटा पर फोकस नही करते हम इस डेटा का किस तरह से उपयोग कर सकते है, इसे किस तरह से मेनेज कर सकते है इस पर फोकस करते है।

डेटा साईंस ओर मशिन लर्निंग दोनो को एक दुसरे का पुरक मानना हमारे उपर है क्योकि अगर हम कहे कि मशिन लर्निंग ओर डेटा साईंस दोनो अलग अलग है तो हमारे पास इसके लिये भी कई सिद्धांत है ओर तब हम ये सिद्ध कर देंगे कि दोनो अलग अलग है और यदि हम माने कि दोनो एक हि चीज है ओर एक दुसरे के बिना कुछ नहि तो हम इसे भी सिद्ध कर सकते है।

तो चलिये हम मशिन लर्निंग से शुरुआत करते है ओर समझते है कि ये आखिर है क्या

अगर मे संक्षेप मे बताऊ तो मशिन लर्निंग AI कि एक ब्रांच है जिसमे हम मशिन को इस तरह से प्रोग्राम करते है कि हम उस मशिन से जैसा काम चाहते है वह हमे वेसा काम करके दे सके और यह सब काम वह अपने पास पहले से मोजुद डेटा के दम पर करती है।

इसमे हम मशिन को RAW या Processed डेटा provide करते है ओर वह मशिन इस डेटा को अपने Database मे स्टोर कर लेती है, जब मशिन इस डेटा को स्टोर करती है तो इसे LEARNING कहा जाता है।

चलीये इसे एक उदाहरण से समझते है - मान लिजिये हम एक Email के लिये Spam Filter बनाना चाह्ते है तो हम इसमे मशिन लर्निंग माडल को को दोनो तरह के (Spam ओर Not-Spam) डेटा सेट देंगे।
फिर Supervised मशिन लर्निंग माडल इसके लिये एक प्रोग्राम बना लेगा कि यदि ईमेल मे XXX है तो यह इसे Spam से labelled कर देगा वरना नही।
तो इस प्रकार Supervised मशिन लर्निंग इन labelled Data Set के आधार पर Decide करेगा कि ईमेल Spam है या नही। तो अब हमे समझ आ गया है कि मशिन लर्निंग मे Data कि क्या भुमिका है

तो फिर Data Science क्या है?

Data Science भी डेटा पर आधारित एक विज्ञान कि तरह है जिसमे हम डेटा कि खोज से लेकर उस पर Analysis, उसके प्रभाव पुर्ण उपयोग तथा उसके Management पर भी कार्य करते है । और जब हम केवल डेटा साईंस कि बात करते है तो यहा पर Machine Learning; डेटा साईंस का एक Subset है।

Relation between data science and machine learning

डेटा साईंस वह ज्ञान है जिसके जरिये हम Raw डेटा को Information के रुप मे बदलते है। डेटा साईंस मे हम Exploratory Data Analysis के साथ साथ उस पर मशिन लर्निंग के एल्गोरिथ्म भि apply करते है।
तो अब हम निर्णय पर आ सकते है कि डेटा साईंस और मशिन लर्निंग दोनो एक दुसरे से कुछ हद तक तो जुडे हुए है और समान है लेकिन दोनो अपने आप मे बहुत विस्त्रत क्षेत्र को दर्शाते है। दोनो के पास अपनी अपनी खुबिया है।

यहा मेंने एक image दिखाई है जिससे आपको इसका overview मिल जायेगा कि Data Science ओर Machine Learning मे क्या relationship है