Difference Between Machine Learning And Artificial Intelligence in Hindi - मशिन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मे अंतर


Artificial Intelligence ओर Machine Learning दोनो बहुत चर्चित ओर Trending शब्द है और बहुत बार इन दोनो को साथ मे प्रयोग किया जाता है और दोनो हि Computer Science कि मुख्य Technologies है जिससे इन दोनो के बिच जो अंतर है उसे समझने मे कठिनाई होती है। तो इसलिये मैने सोचा कि आपको इन दोनो Technology मे जो मुख्य अंतर है वो बता देता हु।
तो इस Post मे हम कुछ खास Points के बारे मे बात करेंगे जो इन दोनो Technologies के बिच के अन्तर को अच्छे से समझा सके।
तो सबसे पहले मे आपको इन दोनो Technologies के बारे मे थोडा बता देता हु कि ये दोनो आखिर है क्या फिर हम इन दोनो मे अन्तर देखेंगे।

Artificial Intelligence :

Artificial Intelligence दो शब्दों से मिल कर बना है 
        Artificial : कृत्रिम (मानव निर्मित)
        Intelligence : बुद्धिमता (सोचने समझने की शक्ति)
Artificial Intelligence का हिंदी में अर्थ होता है कृत्रिम बुद्धिमता, आसान शब्दों में कहे तो " मानव निर्मित दिमाग " जो खुद से सोच सकता है, समझ सकता है और फिर निर्णय भी ले सकता है | जिस तरह एक इंसान के दिमाग में किसी विषय पर सोचने, उसे समझने और निर्णय लेने की क्षमता होती है उसी तरह की दिमागी क्षमता को मशीनों के अंदर Implement  करने को Artificial Intelligence कहते है | 
Artificial Intelligence को AI भी कहा जाता है |Artificial Intelligence कंप्यूटर साइंस की एक ब्रांच है जिसका उद्देश्य है की कैसे एक Intelligent  सिस्टम बनाये जो इंसानो की ही तरह सोच और समझ सके, और खुद से निर्णय ले सके | 

Machine Learning :

तो Machine LearningArtificial Intelligence कि हि एक ब्रांच है जिसमे हम Computer या मशिन को इस तरह से Program करते है कि युजर इस मशिन से जैसा काम चाहता है यह वैसा काम कर के दे सके और इस प्रोसेस मे Computer अपने पास  पेहले से मोजुद डेटा के दम पर अपना काम करता है और अपनी Performance देता है।
मशिन को या Computer को प्रोग्राम करने कि प्रोसेस को Training कहा जाता है जिसमे हम मशिन को कुछ डेटा देते है और वह मशिन इस डेटा को अपने डेटाबेस मे स्टोर कर लेता है जिसे Learning कहते है ओर एक बार जब मशिन यह डेटा अपने पास स्टोर कर लेती है तो फिर इसे Trained Machine बोलते है, तो अब यह मशिन अपने पास मोजुद इस डेटा के दम पर अपना काम करती है।
इसे कभी कभी Inductive Learning भी कहा जाता है| Inductive learning एक ऐसी लर्निंग है जिसको observation तथा knowledge (नियमों तथा निष्कर्षों की) से प्राप्त किया जाता है. दूसरे शब्दों में कहें तो, Inductive learning उदाहरणों के द्वारा सीखने की एक प्रक्रिया है|

Artificial Intelligence ओर Machine Learning मे अंतर : 

  • ML मतलब Machine Learning जहा किसी Knowledge या Skill को सिखा जाता है या प्राप्त किया जाता है और AI मतलब Artificial Intelligence जहा किसी Knowledge को लेने के साथ साथ उसका किस तरह से प्रयोग किया जाना चाहिये यह भी मशिन अपने आप निर्णय लेती है।
  • Machine Learning का लक्ष्य होता है कि माडल कि accuracy(सटिकता) को बडाना जबकि Artificial Intelligence का लक्ष्य होता है कि वह माडल को सफल(Successful) बनाये। 
  • Machine Learning एक तरह का concept है जिसमे जो data होता है उससे कुछ सिखना होता है जबकि Artificial Intelligence एक computer program कि तरह है जो कि इस डेटा के आधार पर Smart काम करता है।
Difference Between Machine Learning And Artificial Intelligence in Hindi